HomeEditor ChoiceWhatsApp क्या है ? WhatsApp कैसे बनता है ?

WhatsApp क्या है ? WhatsApp कैसे बनता है ?

क्या आपको पता है कि WhatsApp Kya hai और WhatsApp kaise banta hai व्हाट्सएप की हर एक जानकारी आपको इस लेख में पढ़ने को मिल जाएगी। जाहिर है कि आपने व्हाट्सएप का काफी नाम सुना होगा और आप यह जानने को इच्छुक होंगे कि व्हाट्सएप क्या है और व्हाट्सएप कैसे बनता है मैं कोशिश करूंगा कि आपके व्हाट्सएप से जुड़े जो भी सवाल हो उन्हें में हिंदी में समझा सकूं। कृपया करके इस पोस्ट को पढ़ने के बाद आप अपनी राय कमेंट बॉक्स में जरूर लिखें।

WhatsApp क्या है?

व्हाट्सएप ऐप Messaging Application है जो कि बिल्कुल फ्री है आप इसकी मदद से अपने किसी दोस्त, भाई, रिश्तेदार को मैसेज भेज सकते हैं साथ ही आप इसकी मदद से कोई भी Media फाइल जैसे कि ऑडियो, वीडियो, टेक्स्ट, डॉक्युमेंट आदि भेज सकते हैं।

यह एक Secured एप्लीकेशन है आप इसमें जो भी मैसेज भेजते हैं या कोई फाइल भेजते हैं वह पूरी तरह से End to End Encrypted होती है मतलब आपने जिन को भी मैसेज भेजा है वही केवल आपके मैसेज को देख सकते हैं बाकी कोई तीसरा यूजर आपके मैसेज को नहीं देख सकता।

WhatsApp Privacy Policy 2021

हम आगे इस लेख में व्हाट्सएप की Privacy Policy 2021 को अच्छे से जानेंगे जो कि कुछ ही हफ्ते पहले अपडेट हुई है यह जानना हर व्यक्ति के लिए बहुत ही जरूरी है जो व्हाट्सएप का इस्तेमाल करते हैं। या फिर करना चाहते है।

आए दिनों व्हाट्सएप में कई नए अपडेट आते रहते हैं जिसमें हमें कई नए-नए फीचर भी देखने को मिलते हैं जैसे की हाल ही में आया WhatsApp Payment या फिर WhatsApp Live Location वाला Options हम इन सारी बातों को आगे इस लेख में अच्छे से जानेंगे।

WhatsApp की जीवनी – हिंदी में जानकारी

क्या आपको पता है कि व्हाट्सएप के फाउंडर कौन है या फिर इसके पीछे की कहानी क्या है दोस्तों व्हाट्सएप पर हमारे लिए जितना जरूरी है उससे कहीं ज्यादा रोचक व्हाट्सएप के पीछे की कहानी है जो मैं आज आप सभी के साथ शेयर करने जा रहा हूं।

यह कहानी Brian Acton और Jan kaum की है जो कि व्हाट्सएप के रियल Founders है। यह कहानी तब की है जब Brian Acton और Jan kaum दोनों Employee के तौर पर Yahoo कंपनी में काम करते थे।

यह दोनों खुद की कंपनी की प्लानिंग करके Yahoo जैसे कंपनी को छोड़ देते हैं ताकि वे खुद की कंपनी कि शुरुआत कर सकें। लेकिन शुरुआती दिनों में ज्यादा सफलता न मिल पाने के कारण Brian Acton को लगा कि उन्हें फिर से कोई कंपनी ज्वाइन कर लेनी चाहिए और उन्होंने फेसबुक कंपनी में इंटरव्यू दिया पर उन्हें वहां से रिजेक्ट कर दिया गया।हार ना मानते हुए उन्होंने ट्विटर कंपनी में फिर से अप्लाई किया, लेकिन वहां भी उन्हें सफलता हाथ नहीं लगी। इस बात को लेकर उन्हें काफी बुरा लगा और उन्होंने ठान लिया कि अब वह कहीं काम नहीं करेंगे बल्कि खुद का प्रोडक्ट बनाएंगे और यही हुआ 3 मई 2009 को Brian Acton और उनके मित्र Jan kaum दोनों ने मिलकर व्हाट्सएप की खोज की। जो आप आज के समय में हर एक के मोबाइल फोन में देख सकते हैं।

जिस फेसबुक कंपनी ने Brian Acton को काम पर नहीं रखा था। उसी Facebook कंपनी ने व्हाट्सएप एप्लीकेशन को 19 बिलियन डॉलर में उनसे खरीद लिया, जो कि आप अब देख पाते होंगे व्हाट्सएप application में आपको फेसबुक कंपनी का नाम नजर आता होगा, क्योंकि अब व्हाट्सएप का ownership फेसबुक कंपनी के पास है।

WhatsApp कैसे बनता है – हिंदी में जाने

हमने अब तक जाना की WhatsApp क्या है और WhatsApp के founder कौन है अब हम जानेंगे कि WhatsApp अकाउंट कैसे बनता है।

WhatsApp अकाउंट बनाना बहुत ही आसान है आप केवल 1 मिनट के अंदर ही अपना खुद का WhatsApp अकाउंट बना सकते है।

  • सबसे पहले आपको अपने फोन के ऑपरेटिंग सिस्टम की हिसाब से व्हाट्सएप एप्लीकेशन डाउनलोड करना होता है।
  • व्हाट्सएप मैं अकाउंट बनाने के लिए आपके पास एक मोबाइल नंबर का होना बहुत ही जरूरी है क्योंकि व्हाट्सएप मोबाइल नंबर से ही लॉगिन किया जाता है।
Enter Mobile Number
Enter Mobile Number
  • जब आप अपने फोन में व्हाट्सएप एप्लीकेशन डाउनलोड कर ले तब आपको व्हाट्सएप एप्लीकेशन को ओपन करना होगा। और AGREE AND CONTINUE पर CLICK करना होगा।
Verify Mobile Number Via OTP
  • फिर आपसे आपका मोबाइल नंबर पूछा जाएगा जो कि आपको मोबाइल नंबर दर्ज कर देना है जैसे ही आप अपना मोबाइल नंबर व्हाट्सएप एप्लीकेशन में डालेंगे, यह आपसे आपके मोबाइल नंबर को OTP के माध्यम से verify करने को कहेगा , जिसके लिए आपको Continue पर क्लिक करना होता है।आपके मोबाइल पर एक OTP आता है। जिसे आपको व्हाट्सएप एप्लीकेशन में OTP वाले स्थान पर सही OTP दर्ज करना होता है
WhatsApp Profile
  • उसके बाद आपको Profile वाले पेज में अपना नाम और फोटो डालना होता है और आपका WhatsApp अकाउंट तैयार हो जाता है।
  • व्हाट्सएप में अकाउंट ओपन हो जाने के बाद आप कभी भी किसी भी समय व्हाट्सएप का इस्तेमाल कर सकते है।

क्या WhatsApp वीडियो कॉल safe है

जी हां व्हाट्सएप वीडियो कॉल करना पूरी तरह से सुरक्षित है क्योंकि दोस्तों व्हाट्सएप है सिक्योर्ड एप्लीकेशन है End to End Encrypted है। यानी अगर आप किसी व्यक्ति से WhatsApp वीडियो कॉल पर बात कर रहे हैं तो आपकी यह वीडियो कॉल केवल आपके और आपके दोस्त के बीच में ही सीमित रहेगी। आपकी यह वीडियो कहीं भी शेयर नहीं होगी। और ना ही आपकी इस वीडियो कॉलिंग को कोई तीसरा देख पाएगा। व्हाट्सएप पर वीडियो कॉलिंग ही नहीं बल्कि अगर आप कोई Text मैसेज करते है ऑडियो सेंड करते हैं वीडियो सेंड करते हैं सारी चीजें End to End Encrypted होती हैं सुरक्षित होती है।

क्या PC में WhatsApp चला सकते है?

जी हां आप अपने PC या laptop में WhatsApp Web कि मदद से WhatsApp चला सकते है। इसका कोई सीधा तरीका नहीं है जिसकी मदद से आप PC या laptop में एक नया WhatsApp Account खोल पाए।

बल्कि आप WhatsApp Web की मदद से आप अपनी फोन के व्हाट्सएप की सारे चैट अपने PC में ट्रांसफर कर व्हाट्सएप का इस्तेमाल कर सकते है। जैसे ही आप व्हाट्सएप वेब की मदद से आप अपने फोन के व्हाट्सएप के डाटा को PC या लैपटॉप के साथ शेयर करेंगे तो जो भी आपकी फोन के व्हाट्सएप पर चैट होंगे वह आपकी PC में नजर आएंगे और आप वहां से अपने फोन के चैट को इस्तेमाल कर पाएंगे या फिर आप अपने PC में व्हाट्सएप चला पाएंगे।

WhatsApp वेब क्या है कैसे Download करे?

Whatsapp-web की मदद से आप अपने कंप्यूटर में व्हाट्सएप आसानी से चला सकते हैं यह व्हाट्सएप की ओर से दिया गया एक Feature है। की अगर कोई व्हाट्सएप को अपने PC या laptop में चलाना चाहता है तो वह अपने मोबाइल फोन के व्हाट्सएप को अपने PC में ट्रांसफर कर सकता है।

इसके लिए आपको व्हाट्सएप वेब एप्लीकेशन को डाउनलोड करने की जरूरत नहीं होती है बस आपको व्हाट्सएप वेब की ऑफिशियल वेबसाइट में जाना होता है जो कि अगर आप गूगल में सर्च करेंगे तो आपको मिल जाएगी।

WhatsApp web का इस्तेमाल अपने PC में कैसे करे?

WhatsApp Web क्या है
  • सबसे पहले आपको अपने PC या laptop के किसी ब्राउजर को ओपन करना होता है।
  • फिर वहा आपने अपने ब्राउज़र में WhatsApp web की official वेबसाइट खोलनी होती है वहां आपको स्क्रीन पर एक QR Code दिखाएं देगा।
  • जिसे आपको अपने फोन के WhatsApp Web ऑप्शन में जाकर QR Code को स्कैन करना होता है यह ऑप्शन आपको आपके WhatsApp के Menu > WhatsApp Web में होता है।
  • जैसे ही आप अपने फोन के WhatsApp Web से अपने PC के WhatsApp Web वाले QR Code को स्कैन करते है तो आपके फोन के WhatsApp का सारा डाटा आपके PC स्क्रीन पर दिखने लगता है।
  • और फिर आप अपने PC से भी WhatsApp का इस्तेमाल कर सकते है।

WhatsApp App के फीचर कौन कौन से है?

आए दिनों व्हाट्सएप में कई नए अपडेट आते रहते हैं जिसमें हमें कई नए नए फीचर भी देखने को मिलते हैं। आइए हम लोग व्हाट्सएप के सारे Features को एक-एक करके जान लेते है

  • व्हाट्सएप पर एक Secured एप्लीकेशन है जोकि End to End Encrypted है।
  • आप व्हाट्सएप ऐप की मदद आपने किसी दोस्त रिश्तेदार को टेक्स्ट मैसेज या फिर कोई मीडिया फाइल जैसे की फोटो, वीडियो ,ऑडियो और भी बहुत कुछ भेज सकते हैं।
  • आप इस ऐप की मदद से ऑडियो और वीडियो कॉल भी कर सकते हैं।
  • अगर आप अपने किसी व्हाट्सएप यूजर्स के साथ या फिर रिश्तेदारों के साथ अपना लाइव लोकेशन भेजना चाहते हैं तो वह भी आप अपने व्हाट्सएप से शेयर कर सकते हैं जिससे आपके रिश्तेदारों को पता चलता रहेगा कि आप की करंट लोकेशन कहां पर है।
  • इस ऐप की मदद से आप कोई डॉक्यूमेंट भी शेयर कर सकते हैं जैसा कि अगर आपके पास कोई पीडीएफ फाइल या फिर कोई भी फाइल है तो आप उसे अपने फ्रेंड के साथ , Collegue के साथ , अपने रिश्तेदारों के साथ शेयर कर सकते हैं।
  • व्हाट्सएप में अभी हाल ही में आया एक नया Feature जिसे हम व्हाट्सएप पेमेंट के नाम से जानते हैं आप इसकी मदद से किसी के भी बैंक में पैसे भेज सकते हैं या अपने बैंक में पैसे मगवा कर सकते है बेसिकली यह एक UPI पर बेस्ड सिस्टम है।
  • इसके अलावा आप को व्हाट्सएप में Disappearing Message का भी एक फीचर मिल जाता है इसकी खास बात यह है कि अगर आप इस Feature को किसी खास व्यक्ति के लिए एक्टिवेट करते हैं तो आप उस व्यक्ति के साथ जो भी चैट करेंगे वह चैट आने वाले 7 दिन के बाद ऑटोमैटिक डिलीट हो जाएगी।

क्या WhatsApp से पैसे भेज सकते है

जी हां आप व्हाट्सएप का इस्तेमाल करके पैसे भेज सकते हैं या फिर आप अपने बैंक में डायरेक्ट पैसे मंगवा भी सकते हैं अभी हाल में ही आया व्हाट्सएप का एक नया फीचर जिसे हम व्हाट्सएप पेमेंट के नाम से जानते हैं आप व्हाट्सएप पेमेंट की मदद से व्हाट्सएप के किसी भी यूजर्स को डायरेक्टली व्हाट्सएप से पैसे भेज सकते हैं और रिसीव भी कर सकते हैं।

WhatsApp ( beta ) क्या है इसमें कैसे जुड़े

व्हाट्सएप बीटा में जुड़ना बहुत ही आसान है जब आप प्लेस्टोर में जाएंगे और व्हाट्सएप सर्च करेंगे तो व्हाट्सएप के नीचे आपको ज्वाइन बीटा का एक ऑप्शन नजर आता है उस ऑप्शन पर Click करके आप व्हाट्सएप बीटा में जुड़ सकते हैं।

व्हाट्सएप बीटा में जुड़ने का फायदा यह होगा की व्हाट्सएप की ओर से जो भी फीचर लॉन्च किए जाएंगे उन्हें आप सबसे पहले अपने व्हाट्सएप में इस्तेमाल कर पाएंगे। क्योंकि व्हाट्सएप कोई भी फंक्शन या फिर फीचर लॉन्च करने से पहले उसे टेस्टिंग के लिए बेटा वर्जन में सबसे पहले लांच करता है फिर बाद में उस फीचर को बाकी सभी यूजर्स के लिए लांच करता है।

WhatsApp Privacy Policy Update 2021 में क्या कुछ नया है

WhatsApp ने हाल में ही अपने privacy Policy में एक बहुत ही बड़ा बदलाव लाया है जिसको लेकर यूजर्स के बीच काफी चर्चाएं चल रही है। आज मै इस लेख कि मदद से WhatsApp की कुछ Privacy Policy आप सभी के साथ शेयर कर रहा हूं।

  • WhatsApp आपके फोन से कई सारे DATA store करता है जैसे की आपने कब WhatsApp install किया, कब से service इस्तेमाल करना शुरू किया, साथ ही कुछ अन्य Informations जैसे कि हार्डवेयर मॉडल, बैटरी पॉवर, सिंगल, मोबाइल Connection, भाषा, time zone, Operating system information, Mobile Number, IP address, App Version आदि।
  • WhatsApp आपकी Current location data को भी इस्तेमाल करता है आपके फोन के IP address कि मदद से या फिर जब आप current location शेयर करते को किसी दूसरे यूजर के साथ तब।
  • WhatsApp हमारे डाटा को फेसबुक के साथ शेयर करेगा। जैसे कि फोन नंबर, Transaction Data, service related information, Mobile Device Information, और IP address आदि।
  • WhatsApp ने अपने प्राइवेसी पॉलिसी में कहा है की उन्हें किसी थर्ड पार्टी एड्स को व्हाट्सएप पर दिखाने का अभी कोई इरादा नहीं लेकिन अगर Future में उन्हें कभी ऐसा उन्हें लगता है कि उन्हें व्हाट्सएप पर ऐड दिखाना चाहिए तो आपको इसके नोटिस मिल जाएगी। और Privacy Policy को Update किया जाएगा।
  • WhatsApp का इस्तेमाल 16 साल से ऊपर के बच्चे ही इस्तेमाल कर सकते है
  • WhatsApp ने यह अभी कहां है कि अगर आप व्हाट्सएप कि किसी भी प्राइवेसी पॉलिसी को Voilate करते हो तो व्हाट्सएप आपका अकाउंट बिना आपको नोटिफाई किए भी Ban कर सकता है WhatsApp Privacy Policy Update 2021 के बारे में और जाने

GB WhatsApp क्या है

GB WhatsApp , WhatsApp ऐप का unofficial version है इसमें आपको add-on कई सारे अन्य features मिल जाते है जैसे कि –

  • आप GB WhatsApp में WhatsApp status डाउनलोड कर सकते हो, जो आप original WhatsApp में नहीं कर सकते।
  • इसमें आप एक ही जगह से देख सकते हो कि कौन ऑनलाइन है और कौन ऑफलाइन।
  • इसमें आपको DO NOT DISTURB का भी फीचर मिल जाता है।
  • साथ ही आप इसमें theme बदल सकते हो। और भी कई सारे फीचर्स देखने को मिल जाते है हमे GB WhatsApp में।

क्या GB WhatsApp इस्तेमाल करना safe हैं।

WhatsApp कि तरह आपको कई application मिल जाएगी इंटरनेट पर जैसे कि GB WhatsApp, WhatsApp Plus आदि। जो WhatsApp से ज्यादा फीचर्स देने का दावा करती है। लेकिन Un-Offiacial होने के कारण आपको ये Applications PlayStore पर देखने को नहीं मिलेंगी।

GB WhatsApp , WhatsApp का Un-Offiacial Version हैं। Un-officially होने के कारण अगर आप GB WhatsApp का इस्तेमाल करते हैं तो शायद आपका डाटा हैक हो सकता है इसलिए मेरी आपसे यही राय होगी की आप  Original WhatsApp का ही इस्तेमाल करें।


दोस्तो मुझे उम्मीद है कि आपको हमारी इस लेख से कुछ नया सीखने को मिला होगा , जिसमे हमने चर्चा किया कि WhatsApp Kya hai, WhatsApp kaise banta hai, GB WhatsApp Kya hai, और भी बहुत कुछ। अगर आपको हमारी पोस्ट अच्छी लगी हो या हमारी इस लेख से कुछ नया सीखने को मिला हो। तो कृपया कर इस पोस्ट को ज्यादा से ज्यादा Facebook और WhatsApp पर शेयर करे।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments

HomeEditor ChoiceWhatsApp क्या है ? WhatsApp कैसे बनता है ?

WhatsApp क्या है ? WhatsApp कैसे बनता है ?

क्या आपको पता है कि WhatsApp Kya hai और WhatsApp kaise banta hai व्हाट्सएप की हर एक जानकारी आपको इस लेख में पढ़ने को मिल जाएगी। जाहिर है कि आपने व्हाट्सएप का काफी नाम सुना होगा और आप यह जानने को इच्छुक होंगे कि व्हाट्सएप क्या है और व्हाट्सएप कैसे बनता है मैं कोशिश करूंगा कि आपके व्हाट्सएप से जुड़े जो भी सवाल हो उन्हें में हिंदी में समझा सकूं। कृपया करके इस पोस्ट को पढ़ने के बाद आप अपनी राय कमेंट बॉक्स में जरूर लिखें।

WhatsApp क्या है?

व्हाट्सएप ऐप Messaging Application है जो कि बिल्कुल फ्री है आप इसकी मदद से अपने किसी दोस्त, भाई, रिश्तेदार को मैसेज भेज सकते हैं साथ ही आप इसकी मदद से कोई भी Media फाइल जैसे कि ऑडियो, वीडियो, टेक्स्ट, डॉक्युमेंट आदि भेज सकते हैं।

यह एक Secured एप्लीकेशन है आप इसमें जो भी मैसेज भेजते हैं या कोई फाइल भेजते हैं वह पूरी तरह से End to End Encrypted होती है मतलब आपने जिन को भी मैसेज भेजा है वही केवल आपके मैसेज को देख सकते हैं बाकी कोई तीसरा यूजर आपके मैसेज को नहीं देख सकता।

WhatsApp Privacy Policy 2021

हम आगे इस लेख में व्हाट्सएप की Privacy Policy 2021 को अच्छे से जानेंगे जो कि कुछ ही हफ्ते पहले अपडेट हुई है यह जानना हर व्यक्ति के लिए बहुत ही जरूरी है जो व्हाट्सएप का इस्तेमाल करते हैं। या फिर करना चाहते है।

आए दिनों व्हाट्सएप में कई नए अपडेट आते रहते हैं जिसमें हमें कई नए-नए फीचर भी देखने को मिलते हैं जैसे की हाल ही में आया WhatsApp Payment या फिर WhatsApp Live Location वाला Options हम इन सारी बातों को आगे इस लेख में अच्छे से जानेंगे।

WhatsApp की जीवनी – हिंदी में जानकारी

क्या आपको पता है कि व्हाट्सएप के फाउंडर कौन है या फिर इसके पीछे की कहानी क्या है दोस्तों व्हाट्सएप पर हमारे लिए जितना जरूरी है उससे कहीं ज्यादा रोचक व्हाट्सएप के पीछे की कहानी है जो मैं आज आप सभी के साथ शेयर करने जा रहा हूं।

यह कहानी Brian Acton और Jan kaum की है जो कि व्हाट्सएप के रियल Founders है। यह कहानी तब की है जब Brian Acton और Jan kaum दोनों Employee के तौर पर Yahoo कंपनी में काम करते थे।

यह दोनों खुद की कंपनी की प्लानिंग करके Yahoo जैसे कंपनी को छोड़ देते हैं ताकि वे खुद की कंपनी कि शुरुआत कर सकें। लेकिन शुरुआती दिनों में ज्यादा सफलता न मिल पाने के कारण Brian Acton को लगा कि उन्हें फिर से कोई कंपनी ज्वाइन कर लेनी चाहिए और उन्होंने फेसबुक कंपनी में इंटरव्यू दिया पर उन्हें वहां से रिजेक्ट कर दिया गया।हार ना मानते हुए उन्होंने ट्विटर कंपनी में फिर से अप्लाई किया, लेकिन वहां भी उन्हें सफलता हाथ नहीं लगी। इस बात को लेकर उन्हें काफी बुरा लगा और उन्होंने ठान लिया कि अब वह कहीं काम नहीं करेंगे बल्कि खुद का प्रोडक्ट बनाएंगे और यही हुआ 3 मई 2009 को Brian Acton और उनके मित्र Jan kaum दोनों ने मिलकर व्हाट्सएप की खोज की। जो आप आज के समय में हर एक के मोबाइल फोन में देख सकते हैं।

जिस फेसबुक कंपनी ने Brian Acton को काम पर नहीं रखा था। उसी Facebook कंपनी ने व्हाट्सएप एप्लीकेशन को 19 बिलियन डॉलर में उनसे खरीद लिया, जो कि आप अब देख पाते होंगे व्हाट्सएप application में आपको फेसबुक कंपनी का नाम नजर आता होगा, क्योंकि अब व्हाट्सएप का ownership फेसबुक कंपनी के पास है।

WhatsApp कैसे बनता है – हिंदी में जाने

हमने अब तक जाना की WhatsApp क्या है और WhatsApp के founder कौन है अब हम जानेंगे कि WhatsApp अकाउंट कैसे बनता है।

WhatsApp अकाउंट बनाना बहुत ही आसान है आप केवल 1 मिनट के अंदर ही अपना खुद का WhatsApp अकाउंट बना सकते है।

  • सबसे पहले आपको अपने फोन के ऑपरेटिंग सिस्टम की हिसाब से व्हाट्सएप एप्लीकेशन डाउनलोड करना होता है।
  • व्हाट्सएप मैं अकाउंट बनाने के लिए आपके पास एक मोबाइल नंबर का होना बहुत ही जरूरी है क्योंकि व्हाट्सएप मोबाइल नंबर से ही लॉगिन किया जाता है।
Enter Mobile Number
Enter Mobile Number
  • जब आप अपने फोन में व्हाट्सएप एप्लीकेशन डाउनलोड कर ले तब आपको व्हाट्सएप एप्लीकेशन को ओपन करना होगा। और AGREE AND CONTINUE पर CLICK करना होगा।
Verify Mobile Number Via OTP
  • फिर आपसे आपका मोबाइल नंबर पूछा जाएगा जो कि आपको मोबाइल नंबर दर्ज कर देना है जैसे ही आप अपना मोबाइल नंबर व्हाट्सएप एप्लीकेशन में डालेंगे, यह आपसे आपके मोबाइल नंबर को OTP के माध्यम से verify करने को कहेगा , जिसके लिए आपको Continue पर क्लिक करना होता है।आपके मोबाइल पर एक OTP आता है। जिसे आपको व्हाट्सएप एप्लीकेशन में OTP वाले स्थान पर सही OTP दर्ज करना होता है
WhatsApp Profile
  • उसके बाद आपको Profile वाले पेज में अपना नाम और फोटो डालना होता है और आपका WhatsApp अकाउंट तैयार हो जाता है।
  • व्हाट्सएप में अकाउंट ओपन हो जाने के बाद आप कभी भी किसी भी समय व्हाट्सएप का इस्तेमाल कर सकते है।

क्या WhatsApp वीडियो कॉल safe है

जी हां व्हाट्सएप वीडियो कॉल करना पूरी तरह से सुरक्षित है क्योंकि दोस्तों व्हाट्सएप है सिक्योर्ड एप्लीकेशन है End to End Encrypted है। यानी अगर आप किसी व्यक्ति से WhatsApp वीडियो कॉल पर बात कर रहे हैं तो आपकी यह वीडियो कॉल केवल आपके और आपके दोस्त के बीच में ही सीमित रहेगी। आपकी यह वीडियो कहीं भी शेयर नहीं होगी। और ना ही आपकी इस वीडियो कॉलिंग को कोई तीसरा देख पाएगा। व्हाट्सएप पर वीडियो कॉलिंग ही नहीं बल्कि अगर आप कोई Text मैसेज करते है ऑडियो सेंड करते हैं वीडियो सेंड करते हैं सारी चीजें End to End Encrypted होती हैं सुरक्षित होती है।

क्या PC में WhatsApp चला सकते है?

जी हां आप अपने PC या laptop में WhatsApp Web कि मदद से WhatsApp चला सकते है। इसका कोई सीधा तरीका नहीं है जिसकी मदद से आप PC या laptop में एक नया WhatsApp Account खोल पाए।

बल्कि आप WhatsApp Web की मदद से आप अपनी फोन के व्हाट्सएप की सारे चैट अपने PC में ट्रांसफर कर व्हाट्सएप का इस्तेमाल कर सकते है। जैसे ही आप व्हाट्सएप वेब की मदद से आप अपने फोन के व्हाट्सएप के डाटा को PC या लैपटॉप के साथ शेयर करेंगे तो जो भी आपकी फोन के व्हाट्सएप पर चैट होंगे वह आपकी PC में नजर आएंगे और आप वहां से अपने फोन के चैट को इस्तेमाल कर पाएंगे या फिर आप अपने PC में व्हाट्सएप चला पाएंगे।

WhatsApp वेब क्या है कैसे Download करे?

Whatsapp-web की मदद से आप अपने कंप्यूटर में व्हाट्सएप आसानी से चला सकते हैं यह व्हाट्सएप की ओर से दिया गया एक Feature है। की अगर कोई व्हाट्सएप को अपने PC या laptop में चलाना चाहता है तो वह अपने मोबाइल फोन के व्हाट्सएप को अपने PC में ट्रांसफर कर सकता है।

इसके लिए आपको व्हाट्सएप वेब एप्लीकेशन को डाउनलोड करने की जरूरत नहीं होती है बस आपको व्हाट्सएप वेब की ऑफिशियल वेबसाइट में जाना होता है जो कि अगर आप गूगल में सर्च करेंगे तो आपको मिल जाएगी।

WhatsApp web का इस्तेमाल अपने PC में कैसे करे?

WhatsApp Web क्या है
  • सबसे पहले आपको अपने PC या laptop के किसी ब्राउजर को ओपन करना होता है।
  • फिर वहा आपने अपने ब्राउज़र में WhatsApp web की official वेबसाइट खोलनी होती है वहां आपको स्क्रीन पर एक QR Code दिखाएं देगा।
  • जिसे आपको अपने फोन के WhatsApp Web ऑप्शन में जाकर QR Code को स्कैन करना होता है यह ऑप्शन आपको आपके WhatsApp के Menu > WhatsApp Web में होता है।
  • जैसे ही आप अपने फोन के WhatsApp Web से अपने PC के WhatsApp Web वाले QR Code को स्कैन करते है तो आपके फोन के WhatsApp का सारा डाटा आपके PC स्क्रीन पर दिखने लगता है।
  • और फिर आप अपने PC से भी WhatsApp का इस्तेमाल कर सकते है।

WhatsApp App के फीचर कौन कौन से है?

आए दिनों व्हाट्सएप में कई नए अपडेट आते रहते हैं जिसमें हमें कई नए नए फीचर भी देखने को मिलते हैं। आइए हम लोग व्हाट्सएप के सारे Features को एक-एक करके जान लेते है

  • व्हाट्सएप पर एक Secured एप्लीकेशन है जोकि End to End Encrypted है।
  • आप व्हाट्सएप ऐप की मदद आपने किसी दोस्त रिश्तेदार को टेक्स्ट मैसेज या फिर कोई मीडिया फाइल जैसे की फोटो, वीडियो ,ऑडियो और भी बहुत कुछ भेज सकते हैं।
  • आप इस ऐप की मदद से ऑडियो और वीडियो कॉल भी कर सकते हैं।
  • अगर आप अपने किसी व्हाट्सएप यूजर्स के साथ या फिर रिश्तेदारों के साथ अपना लाइव लोकेशन भेजना चाहते हैं तो वह भी आप अपने व्हाट्सएप से शेयर कर सकते हैं जिससे आपके रिश्तेदारों को पता चलता रहेगा कि आप की करंट लोकेशन कहां पर है।
  • इस ऐप की मदद से आप कोई डॉक्यूमेंट भी शेयर कर सकते हैं जैसा कि अगर आपके पास कोई पीडीएफ फाइल या फिर कोई भी फाइल है तो आप उसे अपने फ्रेंड के साथ , Collegue के साथ , अपने रिश्तेदारों के साथ शेयर कर सकते हैं।
  • व्हाट्सएप में अभी हाल ही में आया एक नया Feature जिसे हम व्हाट्सएप पेमेंट के नाम से जानते हैं आप इसकी मदद से किसी के भी बैंक में पैसे भेज सकते हैं या अपने बैंक में पैसे मगवा कर सकते है बेसिकली यह एक UPI पर बेस्ड सिस्टम है।
  • इसके अलावा आप को व्हाट्सएप में Disappearing Message का भी एक फीचर मिल जाता है इसकी खास बात यह है कि अगर आप इस Feature को किसी खास व्यक्ति के लिए एक्टिवेट करते हैं तो आप उस व्यक्ति के साथ जो भी चैट करेंगे वह चैट आने वाले 7 दिन के बाद ऑटोमैटिक डिलीट हो जाएगी।

क्या WhatsApp से पैसे भेज सकते है

जी हां आप व्हाट्सएप का इस्तेमाल करके पैसे भेज सकते हैं या फिर आप अपने बैंक में डायरेक्ट पैसे मंगवा भी सकते हैं अभी हाल में ही आया व्हाट्सएप का एक नया फीचर जिसे हम व्हाट्सएप पेमेंट के नाम से जानते हैं आप व्हाट्सएप पेमेंट की मदद से व्हाट्सएप के किसी भी यूजर्स को डायरेक्टली व्हाट्सएप से पैसे भेज सकते हैं और रिसीव भी कर सकते हैं।

WhatsApp ( beta ) क्या है इसमें कैसे जुड़े

व्हाट्सएप बीटा में जुड़ना बहुत ही आसान है जब आप प्लेस्टोर में जाएंगे और व्हाट्सएप सर्च करेंगे तो व्हाट्सएप के नीचे आपको ज्वाइन बीटा का एक ऑप्शन नजर आता है उस ऑप्शन पर Click करके आप व्हाट्सएप बीटा में जुड़ सकते हैं।

व्हाट्सएप बीटा में जुड़ने का फायदा यह होगा की व्हाट्सएप की ओर से जो भी फीचर लॉन्च किए जाएंगे उन्हें आप सबसे पहले अपने व्हाट्सएप में इस्तेमाल कर पाएंगे। क्योंकि व्हाट्सएप कोई भी फंक्शन या फिर फीचर लॉन्च करने से पहले उसे टेस्टिंग के लिए बेटा वर्जन में सबसे पहले लांच करता है फिर बाद में उस फीचर को बाकी सभी यूजर्स के लिए लांच करता है।

WhatsApp Privacy Policy Update 2021 में क्या कुछ नया है

WhatsApp ने हाल में ही अपने privacy Policy में एक बहुत ही बड़ा बदलाव लाया है जिसको लेकर यूजर्स के बीच काफी चर्चाएं चल रही है। आज मै इस लेख कि मदद से WhatsApp की कुछ Privacy Policy आप सभी के साथ शेयर कर रहा हूं।

  • WhatsApp आपके फोन से कई सारे DATA store करता है जैसे की आपने कब WhatsApp install किया, कब से service इस्तेमाल करना शुरू किया, साथ ही कुछ अन्य Informations जैसे कि हार्डवेयर मॉडल, बैटरी पॉवर, सिंगल, मोबाइल Connection, भाषा, time zone, Operating system information, Mobile Number, IP address, App Version आदि।
  • WhatsApp आपकी Current location data को भी इस्तेमाल करता है आपके फोन के IP address कि मदद से या फिर जब आप current location शेयर करते को किसी दूसरे यूजर के साथ तब।
  • WhatsApp हमारे डाटा को फेसबुक के साथ शेयर करेगा। जैसे कि फोन नंबर, Transaction Data, service related information, Mobile Device Information, और IP address आदि।
  • WhatsApp ने अपने प्राइवेसी पॉलिसी में कहा है की उन्हें किसी थर्ड पार्टी एड्स को व्हाट्सएप पर दिखाने का अभी कोई इरादा नहीं लेकिन अगर Future में उन्हें कभी ऐसा उन्हें लगता है कि उन्हें व्हाट्सएप पर ऐड दिखाना चाहिए तो आपको इसके नोटिस मिल जाएगी। और Privacy Policy को Update किया जाएगा।
  • WhatsApp का इस्तेमाल 16 साल से ऊपर के बच्चे ही इस्तेमाल कर सकते है
  • WhatsApp ने यह अभी कहां है कि अगर आप व्हाट्सएप कि किसी भी प्राइवेसी पॉलिसी को Voilate करते हो तो व्हाट्सएप आपका अकाउंट बिना आपको नोटिफाई किए भी Ban कर सकता है WhatsApp Privacy Policy Update 2021 के बारे में और जाने

GB WhatsApp क्या है

GB WhatsApp , WhatsApp ऐप का unofficial version है इसमें आपको add-on कई सारे अन्य features मिल जाते है जैसे कि –

  • आप GB WhatsApp में WhatsApp status डाउनलोड कर सकते हो, जो आप original WhatsApp में नहीं कर सकते।
  • इसमें आप एक ही जगह से देख सकते हो कि कौन ऑनलाइन है और कौन ऑफलाइन।
  • इसमें आपको DO NOT DISTURB का भी फीचर मिल जाता है।
  • साथ ही आप इसमें theme बदल सकते हो। और भी कई सारे फीचर्स देखने को मिल जाते है हमे GB WhatsApp में।

क्या GB WhatsApp इस्तेमाल करना safe हैं।

WhatsApp कि तरह आपको कई application मिल जाएगी इंटरनेट पर जैसे कि GB WhatsApp, WhatsApp Plus आदि। जो WhatsApp से ज्यादा फीचर्स देने का दावा करती है। लेकिन Un-Offiacial होने के कारण आपको ये Applications PlayStore पर देखने को नहीं मिलेंगी।

GB WhatsApp , WhatsApp का Un-Offiacial Version हैं। Un-officially होने के कारण अगर आप GB WhatsApp का इस्तेमाल करते हैं तो शायद आपका डाटा हैक हो सकता है इसलिए मेरी आपसे यही राय होगी की आप  Original WhatsApp का ही इस्तेमाल करें।


दोस्तो मुझे उम्मीद है कि आपको हमारी इस लेख से कुछ नया सीखने को मिला होगा , जिसमे हमने चर्चा किया कि WhatsApp Kya hai, WhatsApp kaise banta hai, GB WhatsApp Kya hai, और भी बहुत कुछ। अगर आपको हमारी पोस्ट अच्छी लगी हो या हमारी इस लेख से कुछ नया सीखने को मिला हो। तो कृपया कर इस पोस्ट को ज्यादा से ज्यादा Facebook और WhatsApp पर शेयर करे।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments